what is life ? जीवन का सत्य क्या है

By | October 24, 2018

what is life ? जीवन का सत्य

what is life ? जब हम किसी से ये सवाल पूछते हैं तो लोगों का रिएक्शन बड़ा अजीब होता है. ज्यादातर लोगों को तो पता ही नहीं है की What is Life  ? लाइफ मतलब live it for emotions. मतलब कई सारे emotions को जब हम एक साथ लेकर चलते हैं तो ये लाइफ कहलाती है. आप ख़ुश हैं, यां फिर आप उदास हैं, आप हसना चाहते हैं, या फिर आप रोना चाहते हैं, आप किसी से बहुत प्यार करते हैं या फिर आप किसी से नफ़रत करते हैं.

what is life

what is life

आपका स्वार्थ, आपका अहंकार, आपकी अच्छाईयों, आपके विचार ये सब इमोशनस मिलकर आपकी लाइफ को बनाते हैं. लाइफ देखा जाए तो एक सफ़र है कोई इसे हस्ते हुए, मुस्कुराते हुए ख़ुशी ख़ुशी पार कर रहा है तो कोई परेशान होकर, दुखी होकर जबरदस्ती से पार कर रहा है.

Hindi motivational and inspirational articles and videos for everyone to get success and happiness in life

लेकिन एक सच्चाई तो है चाहे इसे ख़ुशी से पार करो या फिर इसे जबरदस्ती से पार करो पार तो आपको करना ही है. रोते रहोगे, परेशान रहोगे, मुश्किलों से भागते रहोगे, लाइफ को हमेशा कोसते रहोगे तो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ना है, जब आप मरोगे उस वक्त आपको अहसास होगा की लाइफ तो आपने यु ही गवा दी, इस लाइफ में आपने किसी को कुछ नहीं दिया, यहाँ तक की आपने ख़ुद भी अपने लिए कुछ नहीं किया.

For more motivational and inspirational article and videos about what is life and its lessons visit successtvblogs

लेकिन अगर हस्ते हुए, मुस्कुराते हुए लोगों की हेल्प करते हुए, मुश्किलों का सामना करते हुए, रिश्तों को, छोटी छोटी खुशियों को एन्जॉय करते हुए अगर आपकी ये लाइफ खत्म होती है तो मन में एक सुकून रहेगा की मैंने लाइफ में कुछ अच्छा किया था . मेरी वजह से किसी को ख़ुशी मिली थी, मेरी वजह से किसी को सहारा मिला था, मेरी वजह से कोई लाइफ को जीना सीखा. मैंने अपनी लाइफ में हार नहीं मानी, जब परिस्थितियाँ मुश्किल थी तब मैं लड़ा, जब हालात अच्छे थे तब मैंने उन्हें एन्जॉय किया. सुख दुःख सबका एक जैसा मजा लिया.

लाइफ के बाद क्या होता है मुझे नहीं पता लेकिन मुझे ये पता है की लाइफ में क्या होता है !!

तो दोस्तों लाइफ क्या है ? ख़ुद से जरुर पूछियेगा और उसका जवाब अपनी डायरी में और नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखियेगा, मैं आपके जवाब का इन्तेजार करूँगा क्यूंकि मेरे लिए भी अभी लाइफ को पूरी तरह से जानना बाकि है.

Watch What is life ? on YouTube

Read More Stories

1- Kodak क्यों बर्बाद हो गया

2- अनजान देवता – Inspirational story in Hindi

3- Dreams Motivational Story – एक बच्चे का सपना

4- Change – Inspirational Story in hindi by success tv

5- Family – Moral Story in Hindi by Success TV

6- सफ़लता के लिए सबसे जरुरी चीज जो आपके अन्दर होनी चाहिए

7- बुरे वक्त से कैसे निकलें -Motivational story by success tv

8- How to Maintain Success in hindi by success tv

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *