Problems kaise aapko safalta dilati hain

By | January 10, 2019

Problems kaise aapko safalta dilati hain

Problems kaise aapko safalta dilati hain

Fab Hotels

जब problems आती हैं तो हम दिमाग चलाना शुरू करते हैं और जब हम दिमाग चलाना शुरू करते हैं तो हमें नए रास्ते मिलते हैं और जब हमे नये रास्ते मिलते हैं तो फिर हमें नये अवसर भी मिलते हैं , जब हमें नये अवसर मिलते हैं तो हमें सफलताएँ मिलती हैं अनुभव मिलते हैं जिंदगी जीने के नए नए तरीके मिलते हैं. हमारे जीवन में एडवेंचर आता है, एक नयापन आता है और ये नयापन हमारे लिए नयी नयी खुशियाँ लेकर आता है, हमारी मुस्कुराहटों की वजह बनता है.

Problems kaise aapko safalta

Problems kaise aapko safalta

लाइफ में प्रोब्लेम्स का होना कितना जरूरी है इसका अहसास आपको प्रॉब्लम पर जीत हासिल करने के बाद होता है. जब पानी की एक छोटी सी धारा किसी पहाड़ पर से गिरना शुरू करती है तो उसके सामने बहुत सारी चट्टाने खड़ी होती हैं और उन चट्टानों से टकराकर, उनके बीच से अपना रास्ता बना कर जैसे जैसे वो धारा मैदानों की तरफ़ बढ़ती है एक विशाल और शुद्ध नदी का रूप लेने लगती है.

पहाड़ से गिरकर, चट्टानों से टकराकर उस नदी का पानी इतना शुद्ध और निर्मल हो जाता है की लाखों लोगों के जीवन का स्रोत बनता है, वहीँ आपने अपने आस पास कई सारे पोखरों और तालाबों को देखा होगा, जिनके पानी में कोई बहाव नहीं है वो शांत खड़ा है एक ही जगह पर और धीरे धीर मैला हो रहा है, कुछ समय पश्चात् उसका पानी पीने लायक नहीं रहता, क्यूंकि वो पानी खड़ा है, उसमे बहाव नहीं है. इसी तरह से हमारी जिंदगी भी है.

Isaac Newton inspirational motivational quotes

जब हम आगे बढ़ना शुरू करते हैं तो रास्ते में मुसीबतों के रूप में बहुत सारी चट्टानों से हमें टकराना पड़ता है और यहीं टकराने और आगे बढ़ने का सिलसिला हमारे जीवन को एक दिशा प्रदान करता है. उसे महान बनाने का कार्य करता है, लोगों के लिए प्रेरणा बनता है हमें समाज में एक पहचान दिलाता है. अगर हम भी उस पोखरे के जल के समान एक जगह पर स्थिर हो जाएँ तो हमारा जीवन अर्थहीन हो जायेगा.

Visit our secret motivational shop

इसी मकसद विहीन जीवन को मकसद देने के लिए समस्याओं का होना बहुत जरूरी है. जब आपको कोई चीज आगे बढ़ने से रोकती है, तो आपका मन उस बंधन को तोड़ कर आगे बढ़ने के लिए तत्पर हो जाता है, प्रयास करने लगता है की कैसे भी करके मुझे आगे बढ़ना है, इस बैरियर को तोडना है, यहीं आपका मकसद बन जाता है और जब आप इस मकसद को हासिल कर लेते हो तो यहीं सफ़लता कहलाती है. इसलिए दोस्तो जीवन में कभी भी प्रोब्लेम्स से घबराओं मत बल्कि भगवान् को शुक्रिया कहो की उसने लाखों लोगों के बीच में आपको चुना – सफ़लता हासिल करने का मौका आपको दिया.

हमेशा ख़ुश रहो और संघर्ष को स्वीकार करो.

Watch Problems kaise aapko safalta dilati hain on Youtube/successtv

https://youtu.be/HNiZ8ILSsHY

 

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *