Motivational Story of Frogs Struggle for Life in hindi

By | August 21, 2018

Motivational Story of Frogs Struggle for Life in hindi

Motivational Story of Frogs Struggle

दोस्तो आपने नोटिस किया होगा की जब भी हम किसी मुसीबत में होते हैं या जब भी हम कोई काम करने में असफ़ल हो जाते हैं तो हमारे आत्मविश्वास को तोड़ने के लिए, हमें हतोत्साहित करने के लिए हमारे आस पास ऐसे बहुत सारे लोग इकठ्ठा हो जाते हैं जो हमें ये अहसास दिलाना चाहते हैं की ये काम हमारे बस का नहीं है.

Motivational Story of Frogs Struggle

Motivational Story of Frogs Struggle

ये लोग अपनी तरफ़ से पूरी कोशिश करते हैं की हमारी हिम्मत टूट जाए और बहुत बार ये कामयाब भी हो जाते हैं. अगर आपके आस पास भी ऐसे लोग मौजूद हैं जिनकी बातें आप सुनते हैं और demotivated फील करने लगते हैं तो अभी जो कहानी मैं आपको सुनाने जा रहा हूँ उसे पूरा सुनना और कमेंट कर के बताना की इस कहानी से आपने क्या सीखा . अगर ये कहानी आपमें से किसी एक कि लाइफ में भी कुछ चेंज लेकर आई तो मेरी मेहनत सार्थक हो जाएगी.

Frog Story Hindi 

एक बार मेढकों का एक ग्रुप जंगल से गुजर रहा होता है की तभी अचानक दो मेढ़क पानी से भरे एक गहरे गड्ढे में गिर जाते हैं. बाकी के मेढ़क जब उस गड्ढे की गहराई को देखते हैं तो सबको लगता है की इन दोनों का बचना अब नामुमकिन है. इसलिए वो चिल्ला कर उन दोनों से कहते हैं की अब तुम्हारा बचना नामुमकिन है इसलिए कोशिश करने का कोई फायेदा नहीं है.

लेकिन वो दोनों मेढ़क अभी जीना चाहते थे इस लिए दोनों बार बार ऊपर छलांग लगाकर बाहर निकलने की कोशिश करने लगे. जितनी जोर से वो छलांग लगाते उतनी ही जोर से वो वापिस नीचे जा गिरते. ये सब देखकर ऊपर खड़े मेढकों को बहुत दया आती और वो फिर से चिल्लाते “क्यूँ अपनी जिंदगी को नर्क बना रहे हो, कोई फायेदा नहीं है तुम्हारा बचना नामुमकिन है ”.

Motivational Story of Frogs Struggle

उनकी बातें सुन सुन कर एक मेढ़क ने हिम्मत छोड़ दी और गहरे पानी में डुबकी लगा कर अपनी जान दे दी लेकिन दूसरा मेढ़क अभी भी पूरा जोर लगा रहा था. बाकि मेढकों ने उसे बहुत समझाया की इतना दर्द सहने की जरूरत नहीं है ख़ुद को हालातों के साहारे छोड़ दो और अपनी मौत का इन्तजार करो. पर वो मेढ़क नहीं माना कुछ देर शांत बैठ कर उसने अपनी एनर्जी को इकठ्ठा किया और पुरे जोर से बाहर छलांग लगा दी.

सारे मेढ़क जानना चाहते थे की उसने ये कैसे किया, तभी एक बुजुर्ग मेढ़क आगे आया और उसने सबको बताया की इस मेढ़क ने तुम्हारी कही हुई किसी बात को सुना ही नहीं क्यूंकि ये तो बेहरा है. जब तुम लोग चिल्ला रहे थे तो इसे लग रहा था की तुम इसका जोश बढ़ा रहे हो, इसलिए ये हर बार पहले से ज्यादा जोर से छलांग लगाता और ऐसा करते करते इसने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया और ये उस गहरे गड्ढे से बाहर आ गया.

तो दोस्तो इस कहानी से हमें दो मेसेज मिलते हैं एक कभी भी लोगों की बातों में आकर अपनी हिम्मत मत छोड़ना और दूसरा कभी भी किसी की हिम्मत तोड़ने वाले काम मत करना. आपकी बाते किसी को जीवन या मृत्यु दोनों ही दे सकती हैं. इसलिए हमेशा ख़ुद भी पॉजिटिव रहिये और दूसरों को Positivity ही दीजिये.

Watch on YouTube

Read More Stories

1- Click For Best motivational hindi stories

2- click for Best Inspirational story in Hindi

3- Dreams Motivational Story – एक बच्चे का सपना

4- Change – Inspirational Story in hindi by success tv

5- Read Best hindi moral story

6- सफ़लता के लिए सबसे जरुरी चीज जो आपके अन्दर होनी चाहिए

7- बुरे वक्त से कैसे निकलें -How to Overcome Bad Times

8- How to Maintain Success in hindi by success tv

9- How to overcome confusion- Motivation in hindi

 

 

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *