Motivational Speeches Hindi 1- My real life motivational stories in Hindi.

Motivational Speeches Hindi Success Mantra for Positive Thinking

Motivational Speeches Hindi 1- How to overcome failure in life?

जिंदगी जब हमें मौका देती है न…

     उस वक्त हम तैयार नहीं होते और जब मौका हाथ से निकल जाता है तो हम रोते हैं, पश्तातें हैं, ख़ुद को दोष देते हैं. लेकिन सोचने वाली बात ये है की जब हमें मौका मिला तो फिर ये हमारे हाथ से निकला कैसे.

Motivational Speeches Hindi 2020 Success Mantra for Positive Thinking
Motivational Speeches Hindi 2020 for students Success Mantra for Positive Thinking

      क्या हम उस मौके को catch करने के लिए तैयार नहीं थे?और अगर हम तैयार नहीं थे तो क्यूँ तैयार नहीं थे?

motivational speeches on study in hindi     

ज्यादातर लोग जब अपने past में कभी कहीं unsuccessful होते हैं तो वो इस failure को अपनी limit समझ बैठते हैं. उन्हें लगने लगता है की मैं इससे ज्यादा कुछ नहीं कर सकता. और वो अपने आप को उस एक सिमित दायरे में कैद कर लेते हैं.

     लेकिन life इतनी बड़ी है की यहाँ हमेशा हमें कुछ न कुछ ऐसे मौके मिलते रहते हैं. जिनको अगर हम catch कर ले तो हम अपनी उस असफ़लता से आगे बढ़ सकते हैं. पर इसकी तैयारी जरूरी है. हमें हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए फिर चाहे हमें हजार बार ही failure क्यूँ न मिले.

     हमारी पूरी लाइफ बस एक चीज के सहारे चलती है और वो है उम्मीद(Hope).

जब तक हमारे अन्दर कहीं कोई छोटी सी Hope भी बाकी रहती हैं तब तक हम जीते रहते हैं. लेकिन जिस दिन ये Hope हमारे अन्दर से खत्म हो जाती है. हमारी life में चारों और से दुःख और परेशानिया(negative thoughts) आंनी शुरू हो जाती हैं.

3 Mind blowing hindi Motivational Speeches – Read Here

     जब तक हम अपने past को लेकर जीते रहते हैं. तब तक न तो हम अपने present को बदल सकते हैं और न ही अपने future की कोई तैयारी कर सकते हैं. मौके आयेंगे और हमेशा आते रहेंगे लेकिन आपको ख़ुद को तैयार करना होगा.

    अपनी तैयारी कभी बंद मत करो. Never Stop your-self. 

हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने की कोशिश करते रहो. जैसे जैसे आप नई नई चीजों में हाथ आजमाओगे आप देखोगे की आप अपने लिए नये नये मौके पैदा कर रहे हो. और जितने ज्यादा मौके आप अपने लिए पैदा करोगे उतने ही ज्यादा चांसेस होंगे आपके सफ़ल होने के.

     तो दोस्तों हमेशा याद रखो life में कभी भी किसी भी चीज के लिए बहुत देर नहीं होती. आप जिस दिन तैयार हो जायोगे लाइफ उस दिन से ही बदलना शुरू हो जाएगी. Make yourself Strong. अपनी उम्मीद को जिन्दा रखो और अपने सपनों को पूरा करने का हमेशा प्रयास करते रहो.

Watch this Hindi motivational speech in video format  – 

Motivational Speeches Hindi 2- Start Learning new things and Work – Hard

    ये सच है की इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास आपसे कहीं ज्यादा टैलेंट है. लेकिन अगर आप सच्चे दिल से और पुरे जोश के साथ सही दिशा में मेहनत करते हैं. तो ऐसा कोई कारण नहीं है की आप उन टैलेंटेड लोगों की बराबरी नहीं कर सकते.

     जब आप पैदा हुए थे. उस वक्त आपके पास कोई टैलेंट नहीं था. फिर आपने सीखना शुरू किया. चीजों को समझना शुरू किया. आपने बार बार प्रैक्टिस किया. किसी न किसी तरह आपने सीखते हुए, समझते हुए, प्रैक्टिस करते हुए ख़ुद को पहले से कहीं ज्यादा बेहतर बना लिया.

जब आप पैदा हुए तो आप बिलकुल जीरो थे.

आपकी कोई भी स्किल, कोई भी हैबिट, या ऐसा  कोई भी काम जो आज आप कर सकते हो – एक वक्त पर आप को नामुमकिन लगता था. लेकिन आपकी practice से आपकी learning से और आपके hard-work से आज ये possible हो गया.

तो लाइफ के इस पॉइंट पर आपको ये समझना होगा की दुनिया में ऐसा कुछ नहीं है जो आप हासिल नहीं कर सकते. आपके अन्दर Talent हो या न हो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता. अगर आपने सीखना start कर दिया, अगर आपने समझना शुरू कर दिया, अगर आपने practice करना start कर दिया.

और अगर आपने मेहनत करना आरंभ कर दिया, तोआप भी टैलेंट को हासिल कर लोगे. आप अपने अन्दर किसी भी skill को develop कर सकते हो. You can develop any good habit.

अगर आपको कभी gym जाने का मौका मिले तो वहां जाकर जो सबसे स्ट्रोंग बॉडी बिल्डर होगा उसे देखना.

देखना की वो क्या कर रहा है. आप नोटिस करोगे की वो अपनी बॉडी को अपने माइंड को दुसरे लोगों से कहीं ज्यादा एक्सटेंड कर रहा है. अगर लोग 50 kg वेट उठा रहे हैं तो वो 60 kg उठाता है. अगर लोग 8 repetition  मार रहे हैं तो वो 10 repetition  मारेगा. वो डेली प्रैक्टिस करता है क्यूंकि उसको दूसरों से ज्यादा ग्रो करना है.

तो अगर आप भी अपनी जिंदगी में दूसरों से better perform करना चाहते हैं. अगर आप भी दूसरों से आगे निकलने की चाहत रखते हैं. अगर आप भी चाहते हैं की आपको देखकर लोग हैरान हो जाएँ तो आपको भी उनसे ज्यादा मेहनत, उनसे ज्यादा प्रैक्टिस करनी होगी.

आपको अपनी लिमिट्स को एक्सटेंड करना होगा.

आपको वो काम कर के दिखाना होगा जिसे लोग कहते हैं की ये आपके के वास्ते नामुमकिन है. जब लोग आपसे ये उम्मीद करने लगें की अब आप टूट जायोगे उस वक्त आपको खड़े रहना होगा. जब लोगों को लगे की बस ये इसका अंत है इसके बाद ये कुछ नहीं कर पायेगा, जब लोगों को ये लगे की इसका सपना नामुमकिन है उस वक्त आपको अपना सपना हासिल कर के दिखाना है.

फिर देखना जो लोग आपसे ज्यादा टैलेंटेड होंगे वो भी आपके सामने लाइन लगा कर खड़े हो जायेंगे आपसे सीखने के लिए.

Watch this inspiring motivational speeches on YouTube – SUCCESS TV

Motivational Speeches Hindi 3- My real life motivational stories in Hindi. Success Mantra top hindi motivational speeches  

एक बार मैं डर गया था . बहुत ज्यादा डर गया था. उम्र थी मेरी 22 साल और कुछ समझ नहीं आ रहा था मेरे साथ क्या हो रहा है. कोई रास्ता दिखाई ही नहीं दे रहा था.

सारी उमीदें ख़तम हो चुकी थी. सब कुछ एकदम उल्ट पलट चूका था. जेब में एक भी पैसा नहीं था. नौकरी भी नहीं थी कोई काम भी नहीं था. मैं ये सोच सोच कर मरा जा रहा था की मैं मेरी लाइफ में करूँगा क्या.

Motivational Speeches Hindi 1- My real life motivational stories in Hindi.
best Motivational Speeches Hindi 3

फिर कहते हैं न जब डर हद से ज्यादा हो जाता है तो या तो आदमी मर जाता है यां फिर उसका डर मर जाता है.

     यहीं हुआ मेरे साथ भी मैं तो नहीं मरा लेकिन मेरा डर मर गया. 20 से 25 साल की उम्र में ये चीज बहुत सारे लोगों की जिंदगी में होती है. और जब ये हो जाती है तो उसके बाद लोग ख़ुद से कहते हैं की चलो फिर से एक नई शुरुयात करते हैं. अगर कुछ हासिल हो गया तो ठीक और अगर नहीं हुआ तो मेरे पास क्या बचा ही था की मैं अफ़सोस करूँगा.

     ज्यादा से ज्यादा क्या होगा मैं एक बार फिर fail हो जायूँगा. Fail हो जायूँगा तो फिर शुरू करूँगा. Life में इतनी बड़ी असफ़लता देखने के बाद इंसान के मन में से असफ़लता का डर भाग जाता है. –  short hindi motivational speeches for students 

लेकिन ये failure की वजह से हमें जिंदगी में जो हासिल होता है न वो बहुत important है. इस असफ़लता से हमें पता चलता है की अपना सगा कौन है और पराया कौन है. कौन अपने साथ खड़ा रहने वाले हैं और कौन भागने वाले हैं. लोग क्या कहेंगे इस चीज का डर भी खत्म हो जायेगा.

कभी किसी ने धोखा दिया हो तो आगे जिंदगी भर का सबक मिल जाता है की भाई ऐसे लोगों से थोडा बच कर. ये असफ़लता की वजह से हम अपने इमोशनस को कण्ट्रोल करना सीख जाते हैं. बहुत जायदा हवा में उड़ना बंद कर देंते हैं. फिजूल का टाइम पास करना बंद कर देते हैं.

अपनी जिम्मेदारिओं को समझने लगते हैं. We start understanding our self duties. 

इस स्टेज में अगर किसी की लाइफ में ऐसा दौर नहीं आता है. वो आदमी अगर 50 की उम्र में जाकर गिरता हैं तो ख़ुद को सम्भाल नहीं पाता है. क्यूंकि उसके पास उतना टाइम ही नहीं होता है और असफ़लता का एक्सपीरियंस भी नहीं होता उसके पास.

तो मेरे दोस्तों अगर ऐसे किसी दौर से गुजर रहे हो तो यकीन मानो यहीं आपकी सारी जीवन में आपके काम आने वाले एक्सपीरियंस देने वाला है. Learn as much as you can. एक बात आज मुझसे जान लो की सफ़लता हो या असफ़लता कभी परमानेंट नहीं रहती. Learn from everything and keep going.

ये एक मिशन है और आपको इसे मिशन को कम्पलीट करना है. Success TV हमेशा आपके साथ रहेगा .

Watch this inspirational motivational life story hindi Motivational speeches in Video format

Read more Positive Thinking hindi Motivational speeches and Quotes of Success TV

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *