Motivational books पढ़ने का कोई फायेदा नहीं अगर

By | October 24, 2018

Motivational books पढ़ने का कोई फायेदा नहीं अगर

Motivational books for all

मुझे रोज सुबह पांच बजे उठना है और gym जाना है यां पढाई करनी है, अलार्म लगा दिया जाता है और एक नहीं दो दो अलार्म लगा दिए जाते हैं. फिर जब पहला अलार्म बजता है तो मन कहता है की थोड़ी देर और सो लेते हैं अभी दूसरा बजेगा तो उठूँगा, फिर जब दूसरा अलार्म बजता है तो मन कहता है की बस 10 मिनट और सो लेता हूँ और ऐसे करते करते कब 7 बज जाते हैं आपको पता ही नहीं चलता. अगले दिन फिर यहीं कहानी और ऐसे करते करते हफ्ते महीने और साल बीत जाते हैं पर न तो आपका gym शुरू होता है न ही आपकी पढाई शुरू होती है.

Motivational books

Motivational books

कभी सोचा है आपने ऐसा करते करते आपने अपनी लाइफ का कितना सारा टाइम खराब कर दिया. वो टाइम जो कुछ करने का था आपने केवल अपने मन को ख़ुश करने के लिए सोते सोते वेस्ट कर दिया.

सफलता हमेशा मार्कशीट देखकर नहीं आती। लगातार मेहनत आपको खुद सफलता के शिखर तक पहुंचा देती है।  आप सभी को motivational स्टोरी पढ़ना, motivational विडियो देखना बहुत अच्छा लगता है लेकिन जब बात आती है उसे फॉलो करने की तो आप आलस करने लगते हो.

सक्सेस तो सबको चाहिए लेकिन कोई रिस्क लेने के लिए या मेहनत करने के लिए तैयार नहीं है. आप भी जानते हैं की जब तक आप मेहनत नहीं करोगे, आप रिस्क नहीं लोगे तब तक आपको सफ़लता नहीं मिलेगी. लेकिन फिर भी आप मजबूर हैं क्यूंकि आपकी इच्छाशक्ति कमजोर है. आप ख़ुद से बोल ही नहीं पाते की मुझे ये करना है तो करना है, मेरा मन चाहे कुछ भी कहे मुझसे तो करना ही करना है. आप अपने मन के गुलाम हो गये हो, और आपके इस मन की आदत हो गयी है की जब भी थोड़ी सी मुश्किल आये तो ये भागने लगता है, आलस करने लगता है आपको हजारों ऐसे बहाने बताने लगता है की आपका ध्यान अपने काम को छोड़ कर दूसरी चीजों पर चला जाता है.

For more motivational books and article visit successtvblogs.com

कभी आपने इस मन को पकड़ने की कोशिश ही नहीं की. जैसे एक छोटे बच्चे को अगर कोई बचपन में कण्ट्रोल न करे तो उसकी मनमानियां इतनी बढ़ जाती हैं की फिर वो सबको अपने हिसाब से चलाने लगता है ठीक वैसे ही अपने मन को भी आपने कभी कण्ट्रोल ही नहीं किया(you never control your mind) इसलिए आज इसकी मनमानी इतनी बढ़ गयी है की ये आपको अपना गुलाम समझने लगा है.

इसको Comfort की आदत(habit) हो गयी है, और इसने आपको भी इस कम्फर्ट जोन(comfort zone) का आदि बना दिया है . दोस्तो अगर लाइफ में Successful होना है तो इस आलसी मन को कण्ट्रोल करो. अपने टारगेट को रोज 50 नहीं 100 बार याद करो और ख़ुद से कहो की मुझसे ये करना है किसी भी कीमत पर करना है, अगर 24 घंटे मेहनत(24 hrs hard work) करनी पड़े तो भी मुझे ये करना ही करना है.

बस एक बार मैंने जो इसमें बताया उसे फॉलो कर लो उसके बाद बताना आपके साथ क्या हुआ .

Watch this video

Read More Stories

1- Kodak क्यों बर्बाद हो गया

2- अनजान देवता – Inspirational story in Hindi

3- Dreams Motivational Story – एक बच्चे का सपना

4- Change – Inspirational Story in hindi by success tv

5- Family – Moral Story in Hindi by Success TV

6- सफ़लता के लिए सबसे जरुरी चीज जो आपके अन्दर होनी चाहिए

7- बुरे वक्त से कैसे निकलें -Motivational story by success tv

8- How to Maintain Success in hindi by success tv

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *