Lalach Greed-Hindi kahani | देखिये लालच आपको कैसे बर्बाद करता है

By | October 24, 2018

Lalach Greed-Hindi kahani |

देखिये लालच आपको कैसे बर्बाद करता है

Lalach –  Greed-Hindi kahani

एक बार सम्राट अशोक(King Ashoka Life Story of Lalach –  Greed) के दरबार में एक सवाल उठा कि ‘ ऐसा कौन सा कुआं है जिसमें गिरने के बाद आदमी बाहर नहीं निकल पाता?’ इस सवाल का जवाब कोई नहीं दे पाया।
आखिर में सम्राट अशोक  ने अपने राजपंडित से कहा कि इस प्रश्न का उत्तर सात दिनों के अंदर लेकर आओ, वरना आपकी सारी दौलत(Wealth) छीन कर आपको नगर से बाहर निकाल दूंगा.

Lalach -  Greed

Lalach –  Greed

छः दिन बीत चुके थे।राजपंडित को जबाव नहीं मिला था।निराश होकर वह जंगल की तरफ गया। वहां उसकी मुलाकात एक गड़रिए से हुई। गड़रिए ने पूछा -” आप तो राजपंडित हैं, राजा के दुलारे हो फिर चेहरे पर इतनी उदासी क्यों?*
राजपंडित ने कहा तुम गड़रिये मेरे जैसे राजपंडित की समस्या का हल निकालोगे ? इसपर गडरिए ने कहा -” पंडित जी हम भी सत्संगी हैं,हो सकता है आपके प्रश्न का जवाब मेरे पास हो, तो बताएं क्या समस्या है ? राजपंडित ने सारी बात गड़रिये को बता दी .

For more motivational articles visit successtvblogs.com

गड़रिये ने कहा मेरे पास पारस पत्थर है, जो लोहे को सोना बना देता है, ये मुझसे लेलो इससे तुम इतना सोना बना लोगे की एक राजा भोज तो क्या – हजार राजा भोज तुम्हारे पीछे पीछे घूमेंगे. लेकिन इसके लिए एक शर्त है तुम्हे मेरा चेला बनना होगा.

राज पंडित के अन्दर पहले तो अहंकार आया लेकिन फिर सोने के बारे में सोच कर उसने हाँ कर दी, अब गड़रिये ने कहा की चलो ठीक है फिर इसके लिए तुम्हे मेरा जूठा पानी पीना होगा,

पंडित नाराज हो गया बोला – क्या एक गड़रिये का जूठा एक पंडित पिएगा. गडरिया बोला ठीक है फिर रहने दो मैं जाता हूँ. पंडित ने सोचा की काम तो मुश्किल है लेकिन एक बार पारस मिल गया तो फिर ऐश ही ऐश. पंडित मान गया लेकिन गडरिया बोला नहीं अब तो मैं पानी पहले ख़ुद पियूँगा फिर मेरे कुत्ते को पिलाऊंगा उसके बाद तुम्हे दूंगा मंजूर हो तो बोलो नहीं तो फिर जायो. पंडित बड़ा परेशान हो गया लेकिन फिर हजार हजार राजा भोज पीछे पीछे घूमेंगे वाली बात उसे याद आई, और वो फिर से मान गया.

गडरिया बोला पंडित जी लो मिल गया जवाब –  यहीं तो वो कुआँ है – लालच(Lalach or Greed) का कुआँ जिसमे एक बार अगर इंसान गिर जाए तो वो कुछ भी करने को तैयार हो जाता है और फिर दोबारा इससे कभी बाहर नहीं निकल पाता …

पंडित को अपना जवाब मिल गया और उसे एक सबक भी मिल गया की लालच(Lalach or Greed) में आकर कभी भी कोई ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे अपनी पद और प्रतिष्ठा दांव पर लग जाए.

उम्मीद है दोस्तो आप भी इस कहानी के सबक को हमेशा याद रखेंगे और कभी भी लालच(Lalach or Greed) में आकर कोई ऐसा काम नहीं करेंगे जिससे आपी इज्ज़त मान सम्मान पर आंच आये.

Watch this beautiful hindi inspirational story on (Lalach or Greed) on YouTube

Read More Stories

1- Kodak क्यों बर्बाद हो गया

2- अनजान देवता – Inspirational story in Hindi

3- Dreams Motivational Story – एक बच्चे का सपना

4- Change – Inspirational Story in hindi by success tv

5- Family – Moral Story in Hindi by Success TV

6- सफ़लता के लिए सबसे जरुरी चीज जो आपके अन्दर होनी चाहिए

7- बुरे वक्त से कैसे निकलें -Motivational story by success tv

8- How to Maintain Success in hindi by success tv

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *