How to motivate yourself for success in hindi

By | October 24, 2018

अपने आपको कुछ कर दिखाने के लिए motivate कैसे करें.

How to motivate yourself for success in hindi

दो दोस्त थे एक हमेशा परेशान रहता था और दूसरा हमेशा ख़ुश रहता था, दोनों ने Life एक ही पॉइंट से शुरू की, दोनों ने अपनी Life में बहुत तरक्की हासिल की लेकिन जैसे जैसे वक्त बीतता चला गया एक की Life में और ज्यादा परेशानिया बढ़ने लगीं जबकि दुसरे की Life और ज्यादा खुशनुमा होती चली गयी. दोनों ने दुनिया की हर सुख सुविधा खरीदी लेकिन एक उन सुख सुविधायों को खरीदने की चिंता(Tension) में घुलता रहता था और दूसरा ईश्वर को धन्यवाद बोलता और अपनी सुख सुविधाओ को Enjoy करता. एक के लिए उसकी दौलत परेशानी की वजह बन चुकी थी जबकि दूसरा ख़ुश था की आज वो इस लायक है की दूसरों की मदत कर सकता है.

How to motivate yourself

How to motivate yourself

दो तरीके होते हैं ख़ुद को Motivate करने के – एक या तो आप हमेशा ख़ुद को ये याद दिलाते रहें की मेरे पास ये नहीं है मुझे ये चाहिए, मेरे पास वो नहीं है मुझे वो चाहिए. इतने से मेरा गुजारा नहीं होगा मुझे और ज्यादा चाहिए. आप हमेशा ख़ुद को और ज्यादा और भी ज्यादा के लिए Push करते रहिये, एक चीज हासिल करने के बाद दूसरी चीज दूसरी चीज हासिल करने के बाद तीसरी चीज के लिए हमेशा जी जान से मेहनत करते रहिये. और फिर इस तरह से आप अपनी Life में ऐसा बहुत कुछ हासिल करने में Successful हो जायेंगे जो आपके लिए एक सपना है.

Great Motivational and Inspirational life changing books 

लेकिन इस रास्ते में एक दिक्कत है – No Doubt आप अपनी Life में बहुत कुछ हासिल कर लेंगे, हो सकता है की आप बहुत अमीर भी हो जाए, आपके पास बहुत सारा पैसा, स्टेटस, गाड़ियाँ सब कुछ आ जाएँ लेकिन फिर भी आप सफ़ल नहीं कहलायेंगे, क्यूंकि ये और ज्यादा और ज्यादा वाली आपकी आदत आपको कभी चैन से बैठने ही नहीं देगी.

अब आते हैं दुसरे रास्ते की तरफ़, अपने चारों तरफ़ देखिये, ये धरती, आकाश, पानी, हवा, पेड़ पौधे, जीव जंतु, आपकी बॉडी- हाथ पैर, आँख कान मुंह ,  सब कुछ एक दम Perfect है. और इतनी सारी Perfect चीजें आपके लिए हैं, इनमे कोई कमी नहीं है, अगर इनमे से कोई एक चीज भी मिस होती तो आपकी लाइफ कुछ और ही बन गयी होती.

How to motivate yourself | What is Motivation | असंभव कुछ भी  नहीं 

आपके पास अपनी Feelings को शेयर करने के लिए फॅमिली है, फ्रेंड्स हैं, ये सब कुछ एक दम Perfect Combination है आपकी लाइफ के लिए, फिर भी आप इन सबको नजरंदाज करके बस शिकायतें करते रहते हैं. आपको जरूरत है अपनी सोच को बदलने की, आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए की मैं अपनी लाइफ में फाइनेंसियल और सोशल दोनों ही तरीकों से इतना बेहतर इंसान बनूँ की , इन सारी चीजों को जो की मुझे गिफ्ट में मिली हुईं हैं एन्जॉय कर सकूँ. मैं अपनी लाइफ में पूरी मेहनत से, पूरी लगन से काम करूँ और अपनी लाइफ के हर छोटे से छोटे पल को एन्जॉय कर सकूँ.

Best Hindi Motivational and inspirational blog 

अन्दर से ख़ुश रहना सीखिए, और ज्यादा और जयादा हासिल करने के चक्कर में अपने अन्दर के उस खुशनुमा इंसान को मत मरने देना. अपने आप से कहो की मुझे और ज्यादा हासिल करना है क्यूंकि मैं इन सारी चीजों को और ज्यादा एन्जॉय करना चाहता हूँ. सच्चे मायनो में अगर सफ़लता का स्वाद चखना चाहते हो तो लाइफ को जीना सीखो- धकेलना नहीं.

Watch How to motivate yourself for success on YouTube 

Read More Stories

1- Kodak क्यों बर्बाद हो गया

2- अनजान देवता – Inspirational story in Hindi

3- Dreams Motivational Story – एक बच्चे का सपना

4- Change – Inspirational Story in hindi by success tv

5- Family – Moral Story in Hindi by Success TV

6- सफ़लता के लिए सबसे जरुरी चीज जो आपके अन्दर होनी चाहिए

7- बुरे वक्त से कैसे निकलें -Motivational story by success tv

8- How to Maintain Success in hindi by success tv

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *