Hindi motivational inspirational article | क्या नसीब सच में होता है ?

By | November 13, 2018

Hindi motivational inspirational article | क्या नसीब सच में होता है ?

Hindi motivational inspirational article

हम किस्मत से जितना ज्यादा मांगेंगे किस्मत(Luck) हमें उतना ज्यादा निराश करेगा इसलिए हमें हमेशा कर्म में विश्वाश(Faith) रखना चाहिए क्यूंकि कर्म हमेशा अपेक्षा से अधिक फल(Result) प्रदान करता है.

Hindi motivational inspirational article

Hindi motivational inspirational article

आज कल 100 में से 70 लोग डिप्रेशन(Depression) में रहते है और इस डिप्रेशन की जो सबसे बड़ी वजह है वो है  लोगों का किस्मत(Luck) पर जरूरत से ज्यादा विश्वाश करना.  पहले तो लोग सपने(Dreams) देखते हैं, बड़े बड़े सपने, वो research नहीं करते बस सपने देखते हैं, वो मेहनत(hard work) नहीं करना चाहते पर सब कुछ हासिल करना चाहते हैं, हमेशा जीत के सपने देखते हैं, उनके सपनो में हमेशा अपने आप को आगे बढ़ते हुए ही देखते हैं, हारने के लिए या किसी असफ़लता के लिए वो बिलकुल भी तैयार नहीं है.

For more Hindi motivational inspirational article go through successtvblogs.com

लोग फंतासी(fantasy) में जीते हैं, उनको कल्पनायों की दुनिया में रहना अच्छा लगता है, Reality उनके सामने होती है लेकिन फिर भी वो इसे देखना नहीं चाहते. जब आँख करेंगे तो आखों के आगे बड़ी बड़ी गाड़ियाँ, बड़े बड़े बंगले आयेंगे और इन सबको देख देख कर वो मन ही मन ख़ुश होते जायेंगे. रियलिटी से कोई लेना देना नहीं है.

जबकि real में क्या होता है, ये जो दिन रात सपने देखने वाले लोग होते हैं न इनमे से ज्यादातर लोग तो काम शुरू ही नहीं करते वो बस सपने देखते हैं, अब कुछ लोग काम शुरू करते हैं लेकिन उन्होंने अपने mind को किसी तरह के failure के लिए तैयार नहीं किया है. उनके पास plans तो हैं लेकिन सारे के सारे plans जीतने के हैं, अगर कहीं कोई plan फ़ैल हो गया तो उससे कैसे बाहर आना है इसके लिए कोई plan नहीं.

Read Best hindi motivational and inspirational books 

छोटी सी भी हार या छोटा सा भी Failure बर्दाश्त नहीं कर पाते, एक दम परेशान हो जाते हैं डिप्रेस्ड(depressed) होने लगते हैं. क्यूंकि उन्होंने कभी इस चीज के बारे में सोचा ही नहीं था उनको तो हमेशा यहीं लगता था की भाई उनकी किस्मत बहुत तेज है और वो जो भी प्लान बनायेंगे वो सक्सेसफुल ही होगा. ऐसे लोग जब एक बार गिरते हैं तो परेशान हो जाते हैं. कमजोर पड़ने लगते हैं और फिर धीरे धीरे हार मान लेते हैं.

ये हमेशा उसके साथ होता है जो किस्मत पर ज्यादा भरोसा करते हैं लेकिन जो आदमी अपनी मेहनत पर भरोसा करता है वो इतना परेशान नहीं होता क्यूंकि उसको मेहनत करने की आदत है वो किसी भी Problem का solution अपनी मेहनत से खोजने की कोशिश करता है. ऐसा आदमी अगर कभी फ़ैल भी होता है न तो वो सोचता है की कोई बात नहीं – जैसे पहले मेहनत से हासिल किया था वैसे ही एक बार फिर से हासिल कर लेंगे, क्यूंकि उसको रास्ते पता हैं उसने गिर गिर कर सीखा है.

Dreams Motivational Story – एक बच्चे का सपना

तो भाई मेरे किस्मत पर ज्यादा भरोसा मत करो क्यूंकि ये ज्यादातर लोगों को निराश ही करती है हाँ अपनी मेहनत पर भरोसा रखो, क्यूंकि अगर किस्मत खराब भी हुई न तो भी मेहनत आपको खराब नहीं होने देगी, जितनी बार आपकी किस्मत आपको गिराएगी उतनी बार आपकी मेहनत आपको ऊपर उठा देगी.

Read More Stories

1- Kodak क्यों बर्बाद हो गया

2- अनजान देवता – Inspirational story in Hindi

3- Dreams Motivational Story – एक बच्चे का सपना

4- Change – Inspirational Story in hindi by success tv

5- Family – Moral Story in Hindi by Success TV

6- सफ़लता के लिए सबसे जरुरी चीज जो आपके अन्दर होनी चाहिए

7- बुरे वक्त से कैसे निकलें -Motivational story by success tv

8- How to Maintain Success in hindi by success tv

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *