Good and Bad Effects of Protein on your body

By | January 13, 2019

Protein आपकी बॉडी के साथ क्या करता है?

Good and Bad Effects of Protein on your body

Fab Hotels

जब बात healthy diet की होती है तो एक विषय जिस पर सबसे ज्यादा चर्चा होती है वो protein diet. आप muscles grow करना चाहते हैं ? आप weight loss करना चाहते हैं ? या फिर आपके बाल झड़ रहे हैं ! आपके नाख़ून पीले पड़ रहे हैं ! किसी भी समस्या के लिए जब आप किसी से बात करते हैं तो सामने वाला सबसे पहले एक ही बात बोलता है “Protein की कमी होगी” अपने खाने में Protein की मात्रा को बढायो.

Good and Bad Effects of Protein on your body

Good and Bad Effects of Protein on your body

तो क्या सच में Protein इतना जरूरी है सेहत के लिए ? आईये जानते हैं आज Protein के बारे में वो सब कुछ जो आप सच में जानना चाहते हैं .

Protein हमारे body cells के लिए एक बहुत ही important component है. आपके बाल और नाख़ून (Hair and Nails ) ज्यादातर Protein से ही बने होते हैं. इसके इलावा आपकी बॉडी Protein का इस्तेमाल करती है –

  • नये ऊतक बनाने के लिए (Formation of new tissues)
  • ऊतकों को रिपेयर करने के लिए (Repair of tissues)
  • Enzymes, hormones बनने के लिए (To produce Enzymes, hormones and chemicals)
  • हड्डियों और muscles को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए (To grow bones and Muscles)
  • उपास्थि और त्वचा एवं खून को बनाये रखने के लिए (important building block of cartilage, skin and blood)

Good and Bad Effects of Protein on your body  image source PixabayGood and Bad Effects of Protein on your body image source Pixabay

फैट और कार्बोहायड्रेट की ही तरह हमारे शरीर को Protein की भी अधिक मात्रा में जरूरत होती है. परन्तु फैट और कार्बोहायड्रेट की तरह Protein हमारे शरीर में स्टोर नहीं होता, फैट और कार्बोहायड्रेट हमारे शरीर में स्टोर हो जाते हैं और जरूरत पड़ने पर हमारा शरीर इनका इस्तेमाल करता है लेकिन Protein के साथ ऐसा नहीं है इसलिए समय समय पर जरुरत पड़ने पर हमें इसे लेना पड़ता है.

Good and Bad Effects of Protein

कितना protein आपके लिए जरूरी है –

एक आम सी धारणा आज कल बन रही है की जितना ज्यादा आप Protein लेंगे उतने ही आपके Muscles grow होंगे और उतने ही आप healthy होंगे, लेकिन अगर Department of Health and Human Services की मानें तो आपको अगर muscles बनाने हैं तो उसका एक ही तरीका है और वो है एक्सरसाइज. ज्यादा Protein आपको ज्यादा strength नहीं देता.

चलिए जानते हैं की रोजाना किसको कितना Protein लेना चाहिए –

  • 13 से 19 साल के लड़कों और ऐसे आदमी जो की शारीरिक श्रम का काम करते हों जैसे की Bodybuilding यां कोई अन्य मेहनत का काम जिसमे आपकी शारीरिक ताकत का इस्तेमाल होता हो – ऐसे लोगों को टोटल 198 ग्राम protein दिन में 3 बार में लेना चाहिए .
  • 2 से 6 साल के बच्चे, ज्यादातर औरतें और 45 से ऊपर के लोगों को टोटल 141 ग्राम protein दिन में दो बार करके लेना चाहिए .
  • बड़े बच्चों को, टीनएज लड़किओं को और ज्यादातर साधारण आदमिओं को दिन में टोटल 170 ग्राम protein तीन बार की खुराक में लेना चाहिए.

तो दोस्तो अब आप देखिये की आप इनमे से कौन सी category में आतें हैं .

Good and Bad Effects of Protein Image source PxHere

Good and Bad Effects of Protein Image source PxHere

अब जानियें जरूरत से ज्यादा protein खाने के क्या नुक्सान होतें हैं !!

जैसा की मैंने आपसे कहा ज्यादातर protein eaters ये समझते हैं की ज्यादा protein मतलब ज्यादा health ज्यादा weight loss  – Nutrition Experts ऐसे लोगों के लिये एक वार्निंग जारी करते हैं. ज्यादा protein और low carbs लेने से weight loss होता है वो इसलिए की जब आप अपने खाने में carbs की मात्रा को कम करते हैं तो आपकी बॉडी automatically उस carb और fat को use करने लगती है जो आपके शरीर में पहले से ही मौजूद है और इसका परिणाम ये निकलता है की आपका बॉडी weight कम होने लगता है. इस स्टेज को हम Ketosis कहते हैं. जब हमारी बॉडी अपनी स्टोर की गयी फैट को बर्न करती है तो कार्बन के छोटे छोटे टुकड़े जिन्हें Ketones कहते हैं रिलीज़ होते हैं और यहीं Ketones हमारी बॉडी को एनर्जी देते हैं . डायबिटीज के रोगीओं में भी अक्सर इस Ketosis के लक्षण पाए जाते हैं.

Ketosis की वजह से भूख न लगना, खाने की इच्छा कम होना यूरिन का पतला होना और इस पतले यूरिन के माध्यम से हमारे शरीर से ज्यादा fluid के निकालें की वजह से शरीर में पानी की कमी जैसी बीमारियाँ हो सकती हैं.

Good and Bad Effects of Protein Image source Flickr

Good and Bad Effects of Protein Image source Flickr

 Deborah Sellmeyer ( MD, assistant professor of medicine) director of the Center for Osteoporosis at the University of California at San Francisco का कहना है की जो लोग जरूरत से ज्यादा protein लेते हैं उनके यूरिन में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. बहुत ज्यादा कैल्शियम आपके शरीर से निकलने का मतलब है की आपको भविष्य में Osteoporosis यानि हड्डियों का कमजोर होने जैसी बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है.

सबसे अच्छा खाना जो आप इस धरती पर खा सकते हैं –

आज कल लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत जागरूक हो गये हैं और अगर आप भी high protein low carb वाला खाना खाकर अपने वजन को अपने कण्ट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपके लिए भी सबसे बेस्ट है की अपने खाने में Fruits और vegetables को शामिल करें, क्यूंकि इनमे आपको प्रचुर मात्रा में protein, fiber, anti-oxidants, potassium, magnesium, vitamins, minerals और calcium मिलता है. जबकि ज्यादा high protein नॉन वेजिटेरियन खाने से आपको heart disease, diabetes और cancer जैसे रोगों का सामना करना पड़ सकता है.

Good and Bad Effects of Protein Image source Wikimedia

Good and Bad Effects of Protein Image source Wikimedia

क्या केवल Fruits or Vegetables खाने से आपकी daily Nutrition पूरी हो सकती है –  

ज्यादातर मामलों में इसका जवाब है नहीं क्यूंकि आज कल बहुत कम चांसेस हैं की कोई भी चीज आपको शुद्ध और बिना किसी पेस्टिसाइड के इस्तेमाल के मिल जाए. खासकर हमारे भारत में फलों और सब्जिओं को पकाने तक के लिए उनमे कार्बाइड जैसे केमिकल दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आज भारत में ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट्स हैं जिन्हें आप डेली diet में शामिल करके अपनी daily nutrition की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं . अगर आप भी best quality protein को  अपनी diet में शामिल करना चाहते हैं तो इन प्रोडक्ट्स को चेक करना न भूलें.

For More Health Related Articles Clik Here

SPONSORED HIGH PROTEIN LOW CARB PRODUCTS : – 

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *