Hindi Motivational Speeches 2020

3 Mind blowing hindi Motivational Speeches 2020

Friends आज मैं आपके साथ 3 Hindi Motivational Speeches 2020 शेयर करने जा रहा हूँ. यकीन मानिये ये तीनो motivational Hindi speech आपको जिंदगी में एक नया रास्ता जरुर दिखलाएंगी.

hindi Motivational Speeches 2020
Hindi Motivational Speeches 2020

1- You are Born to Win- प्रेरणादायक हिंदी लेख Motivational Hindi Speech

जब पानी की एक छोटी सी धारा, किसी पहाड़ से गिरती है तो उसके सामने बहुत बड़ी बड़ी चट्टानें खड़ी होती हैं. उन चट्टानों से टकराकर, उनके बीच से अपना रास्ता बना कर जैसे जैसे वो धारा मैदानों की तरफ बढती है, एक विशाल और शुद्ध नदी का रूप लेने लगती है.

पहाड़ से गिरकर, चट्टानों से टकराकर उस नदी का पानी इतना निर्मल और शुद्ध हो जाता है की लाखों लोगों के जीवन का स्रोत बन जाता है.  वहीँ आपने अपने आस पास ऐसे कई तालाबों को देखा होगा जिनके पानी में कोई बहाव नहीं है, वो एक जगह पर खड़ा है, और धीरे धीरे गन्दा हो रहा है. फिर एक दिन उसका पानी इतना सड़ जाता है की किसी के पीने के लायक भी नहीं रहता सिर्फ इसलिए की उस पानी में कोई बहाव नहीं है. कोई बदलाव नहीं है.

ठीक ऐसे ही हमारा जीवन भी है.

जब हम आगे बढ़ना शुरू करते हैं उस वक्त रास्ते में बहुत सारी मुसीबतों का हमें सामना करना पड़ता है. इन मुसीबतों से टकराने, जीतने और आगे बढ़ने का सिलसिला हमारे जीवन को एक नई दिशा प्रदान करता है. हमें बहुत कुछ सिखाता है और अपने जीवन को महान बनाने में सहायता करता है.

हम लोगों के लिए प्रेरणा बनते हैं. लोग हमें फॉलो करते हैं लेकिन सोचिए अगर हमारे जीवन में कोई समस्या न हो तो हम भी उस तालाब के जल के सामान एक जगह पर ठहर जायेंगे. फिर हमारा भी हश्र वहीं होगा जो उस जल का हुआ. हम एक जगह पर अटक जायेंगे. हमारी जिंदगी में कुछ भी नया नहीं होगा. हमारा जीवन अर्थहीन हो जायेगा.

इसी मक्सद्विहीन जीवन को मकसद देने के लिए problems का होना बहुत जरुरी है.

जब आपको कोई चीज आगे बढ़ने से रोकती है उस टाइम आपका मन उस बंधन को तोड़ कर आगे बढ़ने के लिए तत्पर हो जाता है. प्रयास करने लगता है की कैसे भी करके मुझे आगे बढ़ना है. इस बैरियर को तोडना है. यहीं आपका मकसद बन जाता है और जब आप इस मकसद को हासिल कर लेते हैं और यहीं सफलता कहलाती है.

जब problems आती हैं, हम दिमाग चलना start होता है और जब हम दिमाग चलाना शुरू करते हैं तो हमें नये नये रास्ते मिलते हैं. जब हमें नए रास्ते मिलते हैं तब हमारी मुलाकात नये नये अवसरों से होती है. और जब नये अवसर हमारी लाइफ में आते हैं तो हम जीवन में आगे बढ़ते हैं.

हमें अनुभव हासिल होते हैं. हम तरक्की करते हैं.

हमारे सपने पुरे होते हैं. जब सपने पुरे होते हैं तो हमारी जिंदगी में खुशिया आती हैं. हमारा जीवन खुशहाल होता है. हम आगे नये नये आइडियाज आते हैं और हम अपने जीवन में वो सब कुछ भी हासिल कर लेते हैं जिसके बारे में हमने कभी सोचा भी नहीं होता.

और ये सारा कुछ शुरू होता है जब आप अपनी लाइफ में किसी प्रॉब्लम को फेस करते हैं. लाइफ में problems कितनी जरूरी हैं इसका अहसास आपको प्रॉब्लम पर जीत हासिल करने के बाद होता है. इसलिए दोस्तों जीवन में कभी भी problems से घबराओं मत उन्हें एक अवसर की तरह इस्तेमाल करो और जीवन में आगे बढ़ जायो.

इस मोटिवेशनल हिंदी स्पीच की विडियो यहाँ देखें . hindi Motivational Speeches 2020

Mind blowing hindi Motivational Speeches 2020

2- Life changing Motivational speech Hindi 2020

मैं आज आपसे आपकी लाइफ के पांच मिनट मांग रहा हूँ. अगर आप अगले पचास साल तक सुखी रहना चाहते हैं तो अगले पांच मिनट लगा कर इस विडियो को जरुर देखें

आप सभी लोग जो इस धरती पर हैं. आप सभी के अन्दर असीम शक्तियां है. आप सभी लोग अपनी अपनी लाइफ में सफ़लता और समृधि हासिल करने की क्षमता रखते हैं. पर इन सब के लिए आपको एक निश्चित कीमत चुकानी पड़ती है.

जो इंसान जितनी ज्यादा कीमत चुकाने के लिए तैयार है. वो अपनी जिंदगी में उतनी ही ज्यादा सफ़लता हासिल करता है. लेकिन इससे भी पहले हर इंसान को कुछ सवालों के जवाब खोजने होते हैं. ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो किसी इंसान की जिंदगी को बदल कर रख देते हैं.

ये कुछ सवाल जो ये तय करेंगे की आप अपनी लाइफ में क्या हासिल करेंगे. इनमे से सबसे पहला सवाल आप कौन हैं ?

क्या आप ख़ुद को इस सवाल का जवाब दे सकते हैं की –

  • मैं कौन हूँ?
  • मैं अपनी इस जिंदगी से क्या चाहता हूँ ?
  • क्या सफ़लता हासिल करना ही मेरा एक मात्र लक्ष्य है ?
  • क्या मैं इस दुनिया में सिर्फ और सिर्फ पैसा कमाने के लिए ही आया हूँ ?

यां मैं इन सबसे दूर इन सबसे बेफिक्र इस दुनिया में एक गुमनाम जिंदगी जीने आया हूँ. आखिर मेरा मकसद क्या है ?

मेरे लिए इस सवाल का जवाब बहुत सीधा है.

मैं अपनी इस लाइफ को उसकी चरम सीमा तक पुरे सच और पूरी संतुष्टि के साथ जीना चाहता हूँ. मैं चाहूँगा की “मैं अपनी हर सफ़लता को अपनी मेहनत और लगन से हासिल करूँ”. मैं ये चाहता हूँ की मेरी जिंदगी का मालिक हमेशा मैं ख़ुद बना रहूँ.

जब आप अपनी जिंदगी के मालिक बनना चाहते हैं तो आपको पता होता है की आपको किस दिशा में जाना है. भले ही आपके पास कोई प्लान न हो लेकिन आपको इतना पता होता है की आप क्या बनना चाहते हैं.

अपनी लाइफ की गाड़ी के ड्राईवर आप हैं. आप ड्राइविंग सीट पर बैठें हैं और आपको पता है की आपको अपनी गाड़ी को किस तरफ़ लेकर जाना है लेकिन अगर ऐसा नहीं है . अगर आप नहीं जानते हैं की आपको किस दिशा में जाना है. और अगर आप कभी ये जानने की कोशिश भी नहीं करते हैं तो आपकी लाइफ आपको अपने हिसाब से चलाना शुरू कर देगी.

मार्टिन लूथर किंग ने कहा था की “हर कोई मशहूर नहीं हो सकता लेकिन हर कोई सफ़ल हो सकता है क्यूंकि सफ़लता आपके द्वारा किये गये कर्मो से मिलती है”.

लेकिन आज हम जिस दुनिया में रहते हैं.

यहाँ जब हम किसी की सफ़लता को जज करते हैं तो देखते हैं की वो शख्स कितना फेमस है. उसके पास कितना पैसा है. हम लोगों ने फेमस होने को या पैसा होने को सफ़लता की कसौटी बना लिया है जबकि ये सच नहीं है.

इस दुनिया में आज तक इतने फेमस और अमीर लोग हुए हैं लेकिन उनके मरने के बाद कोई उन्हें याद तक नहीं करता. यकीन न हो तो आप ख़ुद बताएं की बिल गेट्स से पहले इस दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन था और उससे भी पहले कौन था ?

99% लोगों को याद नहीं होगा. हाँ आप इन्टरनेट पर रिसर्च करके जवाब जरुर दे सकते हैं लेकिन आपको ख़ुद को वो याद नहीं हैं. लेकिन आपके द्वारा की गयी मेहनत आपके द्वारा किये गये अच्छे काम, आपके द्वारा दी गयी अच्छी सर्विसेज हमेशा लोगों को याद रहती हैं.

इस लिए मैं आपको गारंटी देता हूँ की अगर आप अपनी लाइफ में सच्चे मन से और पूरी लगन से एक सही दिशा में काम करते हैं . अगर आपकी दी हुई सर्विसेज से लोगों को फायेदा होता है तो सफ़लता अपने आप आपके पीछे पीछे चलेगी.

इसलिए दोस्तो अगर अगले 50 साल तक सुखी और संतुष्ट रहना चाहते हो तो पैसे या शोहरत के पीछे भागने की बजाय अपने काम को एन्जॉय करना शुरू कीजिये. अपनी सर्विसेज को जितना ज्यादा बेहतर बना सकते हैं बनाने की कोशिश कीजिये. सफ़लता और शोहरत झक मार के पीछे आएगी.

आप हमें हमारे YouTube चैनल पर भी follow कर सकते हैं – Success TV

Develop The power of positive thoughts through hindi Motivational Speeches 2020

3- How to Become Leader in Life – Motivational Speech for Success

एक सच्चा लीडर कौन होता है? और आप कैसे एक सच्चे लीडर बन सकते हैं.

एक कहावत है की “भेड़ों के एक झुण्ड का सरदार अगर एक शेर हो तो वो शेरो के उस झुण्ड को भी हरा सकता है जिसका लीडर एक भेड़ हो”.

मतलब एक सच्चा लीडर, कमजोर से कमजोर टीम को भी जीत दिला सकता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि लीडरशिप कमजोर से कमजोर लोगों को भी अन्दर से इतना मजबूत और निडर बना देती है की  वो हर चुनौती का सामना कर सकते हैं. लीडरशिप में वो ताकत होती है की ये डरपोक से डरपोक इंसान में हिम्मत भर सकती है.

लेकिन अब ये सवाल उठता है की ये लीडरशिप आपके अन्दर आयेगी कहाँ से?

बिलीव सिस्टम के बारे में आपने सुना होगा. ये बिलीव सिस्टम ही लीडर्स पैदा करता है. हम सभी जानते हैं की जंगल का राजा शेर होता है. लेकिन शेर न तो जंगल का सबसे बड़ा और ताकतवर जानवर है ,न ही सबसे तेज दौड़ने वाला है और न ही सबसे फुर्तीला जानवर है. फिर भी वो जंगल पर राज करता है .

क्यूंकि उसका बिलीफ सिस्टम सबसे स्ट्रोंग है, वो खुद पर विश्वास करता है. अपने आप को लीडर मानता है. उसके अन्दर लीडर्स वाला attitude है.

ऐसे ही हिटलर एक गरीब परिवार से था. उसकी सेहत और हाइट दोनों ही बहुत कम थी. लेकिन फिर भी वो वर्ल्ड हिस्ट्री का सबसे बड़ा तानाशाह नेता बना. नेपोलियन, स्टॅलिन, लिंकन, कोई भी आपसे बेहतर स्थिति में नहीं था. लेकिन फिर भी वो सब लीडर बने.

वजह था उनका attitude. उनका बिलीफ सिस्टम. वो खुद कल लीडर मानते थे.समस्या देखकर भागने वालो में से नहीं थे बल्कि उस समस्या का सामना करने वालों में से थे.

अपने कभी नोटिस किया की सड़क पर अगर कोई एक्सीडेंट हो जाता है तो ज्यादातर लोग उसे ignore करके निकल जाते हैं. लेकिन जैसे ही कोई एक इंसान मदत के लिए आगे आता है तो वहां भीड़ लगनी शुरू हो जाती है.  ऐसा इसलिए की अब वहां एक लीडर खड़ा हो गया और लोग उसके पीछे पीछे आने लगे.

ये attitude होता है एक लीडर का.

आप भी लीडर बनना चाहते हैं तो आपको भी इसी तरह से आगे आना होगा, जहाँ आपकी जरूरत हो वहां आपको एक्टिव होना होगा, मुश्किलों को इग्नोर करके आसान रास्ता खोजने की अदात को छोड़ना होगा, क्यूंकि ये आदत आपको कभी जीवन में आगे नहीं बढ़ने देगी.

जिंदगी में जब तक आप स्ट्रगल नहीं करेंगे तब तक आप एक सच्चे लीडर नहीं बन पयोगे. एक सच्चा लीडर हमेशा मुश्किलों का डट कर सामना करता है, वो कभी पीठ दिखाकर या किसी और के भरोसे नहीं बैठता, खुद उठता है, आगे बढ़ता है और उस मुसीबत को हराकर सफलता हासिल करता है.

किसी ने बहुत सही कहा है-

मुसीबतों का सामना करने वाला इंसान कभी हारता नहीं है, यान तो वो जीत हासिल करता है यां फिर सीख हासिल करता है.

Read more Positive Thinking Motivational Quotes of Success TV

 

2 thoughts on “3 Mind blowing hindi Motivational Speeches 2020”

  1. Pingback: Best Breakup motivational quotes in hindi - SUCCESS TV

  2. Pingback: Motivational Speeches Hindi Success Mantra for Positive Thinking

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *