लक्ष्य कैसे हासिल करें | how to achieve targets ?

By | October 24, 2018

लक्ष्य कैसे हासिल करें | how to achieve targets ?

लक्ष्य कैसे हासिल करें

जब हम किसी से पूछते हैं की वो अपनी लाइफ में सक्सेसफुल क्यूँ नहीं हो पाया तो 90% लोगों के बहाने कॉमन होते हैं.

मुझसे नहीं होगा – ये मेरे बस की बात नहीं है…

लोग क्या कहेंगे –  मेरी किस्मत में ही नहीं था.

लेकिन एक बात कभी भी नोटिस करना ये सारी बातें या तो वो बोलता है जो लाइफ में कुछ करना नहीं चाहता था या फिर वो बोलता है जो एक ही झटके में सब कुछ हासिल करना चाहता था और दोनों की सोच गलत है.

लक्ष्य कैसे हासिल करें | how to achieve targets

लक्ष्य कैसे हासिल करें | how to achieve targets

हमेशा याद रखिये की हर इंसान जो सफ़ल हुआ है जो कामयाब हुआ है जिसने अपनी लाइफ में कुछ हासिल किया है, उसने अपनी शुरुयात किसी न किसी छोटे काम से की. बिल गेट्स का एक बहुत फेमस quote है “start small think big ”.

Bill Gates ने Microsoft की शुरुयात एक छोटे से कमरे से की थी और आज वो दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेर कंपनी है, Amazon की शुरुयात किताबें बेचने से हुई थी, रिलायंस के Dhiru bhai Ambani कभी पेट्रोल पंप पर काम करते थे, Dr.A.P.J.Abdul Kalam अखबार बेचने का काम करते थे. Bata, Reebok, Adidas जैसी कंपनियों की शुरुयात एकदम छोटे लेवल से हुई थी. लेकिन एक चीज हो इन सब में कॉमन थी वो ये की इन सबकी शुरुयात छोटी थी लेकिन सोच हमेशा से बड़ी थी.

Great Biographies of Great People you must read once in your life

लक्ष्य कैसे हासिल करें …

ऐसा नहीं की इनको रिस्क लेने से कभी डर न लगा हो लेकिन इन्होने कभी हिम्मत नहीं छोड़ी. जब एक घंटा काम करने की जरूरत थी तो इन्होने दो घंटे काम किया, जब 5 घंटे काम की जरूरत थी तो इन्होने 10 घंटे मेहनत की. मंजिल को  हासिल करना इनको भी मुश्किल लगा होगा, इनको भी लगा होगा की इनका टारगेट बहुत दूर है  लेकिन इन्होने अपनी हिम्मत को कभी टूटने नहीं दिया. अगर बाटा ने ये सोचा होता की लोग क्या कहेंगे जूता सिलने वाला कंपनी खोलेगा, या फिर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने ये सोचा होता की लोग क्या कहेंगे अखबार बेचने वाला साइंटिस्ट बनेगा ! अगर लोगों के बारे में  सोच कर ये लोग बैठ गये होते तो आज इस पूरी दुनिया में इतना सारे आविष्कार न हो पाते.

Successful होने के लिए आपके अन्दर कोई विशेष Talent होना चाहिए ऐसा जरूरी नहीं है, आप अपनी मेहनत से, बार बार Practice से अपने अन्दर किसी विशेष Talent को पैदा कर सकते हैं. और फिर वहीँ Talent आपको सफ़लता दिलाता है.

Motivational stories hindi | Biographies of Successful people in hindi | Inspirational success stories in hindi

तो दोस्तो ये कभी मत सोचो की मुझसे नहीं होगा या मेरे बस की बात नहीं या लोग क्या कहेंगे. जिसको जो सोचना है सोचने दो आप अपने काम में लगे रहो अपनी सोच को बड़ा करो और अपने सपनों को साकार करो. मेहनत करो आलस छोड़ दो, बहाने बनाना छोड़ दो इनसे आपको बस एक ही चीज हासिल होगी और वो है पछतावा . आलस और बहानेबाजी आपके सबसे बड़े दुश्मन हैं. कुछ टाइम तक आपको ये सब कुछ बहुत अच्छा लगता है लेकिन फिर लास्ट में आपको केवल पछतावा ही मिलता है. 

Watch लक्ष्य कैसे हासिल करें on YouTube

Read More Stories

1- Kodak क्यों बर्बाद हो गया

2- अनजान देवता – Inspirational story in Hindi

3- Dreams Motivational Story – एक बच्चे का सपना

4- Change – Inspirational Story in hindi by success tv

5- Family – Moral Story in Hindi by Success TV

6- सफ़लता के लिए सबसे जरुरी चीज जो आपके अन्दर होनी चाहिए

7- बुरे वक्त से कैसे निकलें -Motivational story by success tv

8- How to Maintain Success in hindi by success tv

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *