प्रेरणादायक हिंदी कहानी – रास्ते का पत्थर

By | December 5, 2018

प्रेरणादायक हिंदी कहानी – रास्ते का पत्थर

प्रेरणादायक हिंदी कहानी Motivational Stories in hindi

एक बार एक रास्ते पर एक बहुत बड़ा पत्थर पड़ा हुआ था. लोग उस रास्ते से गुजरते और पत्थर को देख कर साइड से होकर निकल जाते. लेकिन कोई उस पत्थर को हटा कर किनारे नहीं कर रहा था . तभी एक सब्जी बेचने वाला किसान उस रास्ते से गुजरा, उसने देखा की यह बड़ा सा पत्थर रास्ते के बीचो बीच पड़ा है और आने जाने वाले लोगों को इसकी वजह से बहुत परेशानी हो रही है.

प्रेरणादायक हिंदी कहानी

प्रेरणादायक हिंदी कहानी

तो उसने अपनी सर पर रखी हुई सब्जी की टोकरी को उतार कर एक किनारे पर रखा और पत्थर को हटाने लगा, पत्थर बड़ा था इसलिए उसे बहुत मेहनत करनी पड़ी लेकिन आखिर में वो उसे एक किनारे करने में सफ़ल हो गया. अब जैसे ही वो अपनी सब्जी वाली टोकरी लेने के लिए आगे बढ़ा उसने देखा की सड़क पर जिस जगह पत्थर था ठीक उसी जगह एक थैला पड़ा है, उसने थैला उठाया तो उसमे सोने के ढेर सारे सिक्के थे और साथ में एक कागज था –

प्रेरणादायक हिंदी कहानी के लिए विजिट करें successtvblogs.com

उस कागज पर लिखा था की मैं इस राज्य का राजा हूँ, और ये सिक्के तुम्हे उस पत्थर को सड़क से हटाने पर इनाम के रूप में दे रहा हूँ. क्यूंकि तुमने न केवल अपने रास्ते में पड़े हुए एक पत्थर को हटाया बल्कि तुमने उन हजारों लोगों को ये भी सिखाया की अपने भाग्य में पड़े हुए जिन पत्थरों को हम इग्नोर करके आगे बढ़ जाते हैं – हो सकता है उन पत्थरों के नीचे हमारा भाग्य बदल देने वाले अवसर दबे पड़े हों.

Best and cheap mic for YouTube audio recordings.

 तो दोस्तों जीवन में जब कभी भी तकलीफें आयें, जब कभी भी आपको लगे की कोई पत्थर आपका रास्ता रोक रहा है तो उसे इग्नोर न करें बल्कि उसे हटाने का प्रयास करें, हो सकता है की उसके हटते ही आपको अपने जीवन की सही दिशा मिल जाए और ये भी हो सकता है की उस पत्थर की वजह से हजारों लोग परेशान हुए हो और आपके उसे हटाते ही उन लोगों के जीवन की समस्याएँ भी कम हो जाए.

Family – Moral Story in Hindi by Success TV

एक अच्छा लीडर वहीँ है जो अपने साथ साथ दूसरों को भी रास्ता दिखाए. जैसे की मैं हमेशा कहता हूँ की अपनी जिंदगी में इन्कलाब को हमेशा जिन्दा रखिये, प्रयास करना कभी बंद मत कीजिये.

For best motivational and inspirational video visit Youtube/successtv

 Change – Inspirational Story in hindi by success tv

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *