जिंदगी का सबसे बड़ा सच – काश… Hindi Motivational Article

By | October 22, 2018

जिंदगी का सबसे बड़ा सच – काश… Hindi Motivational Article

काश की मैंने Life को थोडा और समझा होता, काश के मैं थोडा और जिया होता, काश की मेरे पास थोडा और वक्त होता, काश की मैंने अपने परिवार को थोड़ी और खुशियाँ दी होती, काश की मैंने अपने सपनो से इतनी जल्दी मुंह न मोड़ा होता, काश की मैंने इतनी जल्दी हार न मानी होती तो आज मेरी जिंदगी कुछ और होती.

Hindi Motivational Article

Hindi Motivational Article

एक दिन ये सब कुछ ख़तम होने वाला है. एक दिन आपकी Life में आएगा जब आप Flashback में जायेंगे और आपकी पूरी लाइफ आपके सामने होगी. अगर आज आपने प्रयास(Try) नहीं किया तो उस दिन आपके फ्लैशबैक में सिर्फ और सिर्फ एक ही ख्याल होगा “काश”, काश(Perhaps) की मैंने ये किया होता, काश की मैंने थोडा और प्रयास किया होता, काश की मैंने एक बार try किया होता. ऐसे न जाने कितने काश होंगे उस दिन आपके दिमाग(Brain) में .

लाइफ में आपको बहुत सारे अवसर (Chance) मिलते हैं और अगर आप बहुत प्रयास करने के बाद भी उन्हें मिस कर देते हैं तो भी आपके मन(Mind) को एक संतुष्टि रहती है की हां मैंने पूरी शिद्दत से कोशिश की थी. लेकिन अगर आप कोशिश ही नहीं करते हैं(But if you don’t even try) तो फिर आप उस एक दिन अपने आप को कोसेंगे क्यूंकि आपके मन में हमेशा ये सवाल बना रहेगा की अगर मैंने प्रयास किया होता तो शायद मेरी लाइफ बदल जाती.

अगर गर्व(Pride) के साथ मरना है तो हमेशा प्रयास करते हुए अपनी जिंदगी को जियो. ये मत समझो की ये लाइफ आपको फ्री में मिल गयी है. ये लाइफ इतनी सस्ती नहीं है इसकी कीमत को समझो(You must understand the value of this life). जब लोग आप पर सवाल करें तो सर झुका कर हार मान कर बैठ मत जायो, उठो और ख़ुद को तैयार करो. जब बाकी लोग हार मान रहे हों आप उठ कर संघर्ष करो अपनी एक अलग पहचान बनाओ.

आपका पैसा(Your money), आपकी पोजीशन(Position) या आपके शौंक(desires) आपके जीने की वजह नहीं हैं, आप जी रहे हैं क्यूंकि आपके पास आत्मसम्मान(Self respect) है, आपके पास ख़ुद पर गर्व करने की वजह है. भेड़ों की तरह झुंड का हिस्सा मत बनो शेरो की तरह Leader बनो. मौत तो सबको आती है, लेकिन जब मौत आये तो आपको गर्व होना चाहिए की हां – मैंने एक शानदार जिंदगी को जिया है.

Listen to Best Hindi Motivational Article on Success TV YouTube 

Read More Stories

1- Kodak क्यों बर्बाद हो गया

2- अनजान देवता – Inspirational story in Hindi

3- Dreams Motivational Story – एक बच्चे का सपना

4- Change – Inspirational Story in hindi by success tv

5- Family – Moral Story in Hindi by Success TV

6- सफ़लता के लिए सबसे जरुरी चीज जो आपके अन्दर होनी चाहिए

7- बुरे वक्त से कैसे निकलें -Motivational story by success tv

8- How to Maintain Success in hindi by success tv

9- How to overcome confusion- Motivation in hindi

 

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *