अगर आप भी तेज गुस्से के शिकार हैं तो ये कहानी जरुर पढ़ें

By | October 24, 2018

अगर आप भी तेज गुस्से के शिकार हैं तो ये कहानी जरुर पढ़ें | control anger in hindi

गुस्से पर कण्ट्रोल करें – how to control anger in hindi

एक बार एक बंद दुकान में कहीं से घूमता फिरता एक सांप घुस गया। दुकान में रखी हुई एक आरी से टकराकर सांप मामूली सा जख्मी हो गया।घबराहट में सांप ने पलट कर आरी पर पूरी ताक़त से डंक मार दिया जिस कारण उसके मुंह से खून बहना शुरू हो गया।

अब की बार सांप ने अपने व्यवहार के अनुसार(according to behavior) आरी से लिपट कर उसे जकड़ कर और दम घोंट कर मारने की पूरी कोशिश कर डाली। अपने गुस्से(Anger) की वजह से सांप बुरी तरह घायल हो गया।

गुस्से पर कण्ट्रोल करें - how to control anger in hindi

गुस्से पर कण्ट्रोल करें – how to control anger in hindi

दूसरे दिन जब दुकानदार ने दुकान खोली तो सांप को आरी से लिपटा मरा हुआ पाया जो किसी और कारण से नहीं केवल अपनी तैश और गुस्से की भेंट चढ़ गया था। कभी कभी गुस्से में हम दूसरों को नुक्सान पहुंचाने की कोशिश करते हैं मगर कुछ समय बीतने के बाद हमें पता चलता है कि हमने अपने आप का ज्यादा नुकसान किया है . अच्छी जिंदगी के लिए कभी कभी हमें, कुछ चीजों को, कुछ लोगों को, कुछ घटनाओं को, कुछ कामों को और कुछ बातों को इग्नोर करना चाहिए।

आपका अपने गुस्से पर कण्ट्रोल होना चाहिए, न की आपके गुस्से का आप पर. अपने आपको मानसिक मजबूती के साथ इग्नोर करने का आदी बनाइये। कई बार ऐसा होता है की कुछ लोग जान बुझ कर ऐसा माहौल बनाते हैं की आपको गुस्सा आये और आप उस गुस्से में कोई गलती करें. फिर आपकी इसी गलती का फायेदा लोग उठाते हैं.

जरूरी नहीं कि हम हर एक्शन का एक रिएक्शन दिखाएं। अगर आप बिना सोचे समझे रिएक्शन देने के आदि हैं तो हो सकता है की अपनी लाइफ में रिलेशनशिपस से लेकर बिज़नेस तक आपको बहुत बड़े बड़े नुक्सान झेलने पड़ें.
हमारे कुछ रिएक्शन हमें केवल नुकसान ही नहीं पहुंचाते है बल्कि हमारी जान का खतरा भी बना देते हैं। गुस्से से बचने का एक बहुत ही आसान उपाय है –आगे से जब कभी भी आपको गुस्सा आये तो केवल 5 सेकंड के लिए ख़ुद पर कण्ट्रोल करना, अपनी आँखें बंद करना और मन में सोचना की क्या आपका रियेक्ट करना वाक्य में जरूरी है. और क्या आपके रियेक्ट करने से आपको कुछ हासिल होगा या फिर सिर्फ आपका नुक्सान होगा.

अपने इमोशनस को कभी भी दूसरों को इस्तेमाल मत करने दें, परिस्थितिओं का आंकलन करें, सोचें समझें और फिर रियेक्ट करें.

Watch anger management stories in hindi on YouTube

Read More Stories

1- Kodak क्यों बर्बाद हो गया

2- अनजान देवता – Inspirational story in Hindi

3- Dreams Motivational Story – एक बच्चे का सपना

4- Change – Inspirational Story in hindi by success tv

5- Family – Moral Story in Hindi by Success TV

6- सफ़लता के लिए सबसे जरुरी चीज जो आपके अन्दर होनी चाहिए

7- बुरे वक्त से कैसे निकलें -Motivational story by success tv

8- How to Maintain Success in hindi by success tv

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *