कड़ी मेहनत के बाद भी सफ़लता क्यूँ नहीं मिलती

By | October 24, 2018

कड़ी मेहनत के बाद भी सफ़लता क्यूँ नहीं मिलती ?

कड़ी मेहनत के बाद भी सफ़लता क्यूँ नहीं मिलती ? 

आप अगर ये देख रहे हैं तो ये तो पक्का है की आप भी इस सवाल का जवाब खोज रहे हैं की आखिर क्या कारन है की कड़ी मेहनत के बाद भी सफ़लता नहीं मिलती ?

आज मैं आपको एक कहानी सुनाता हूँ इसे सुनने के बाद आपके मन में किसी तरह की कोई confusion नहीं रहेगी. बस आप विडियो को पूरा देखिएगा और लास्ट में जो सवाल आपसे पूछा जायेगा उसका आंसर जरुर दीजियेगा .

कड़ी मेहनत के बाद भी सफ़लता

कड़ी मेहनत के बाद भी सफ़लता

एक बार एक किसान को अपनी बैलगाड़ी लेकर शहर जाना था की अचानक उसका बैल बहुत बीमार हो जाता है,  किसान का बैलगाड़ी लेकर शहर जाना बहुत जरूरी था, तो वो क्या करता है की अपने कुत्ते को बैलगाड़ी में बांध देता है और चल चल कह कर जोर जोर से चिल्लाने लगता है . आस पास के लोग देखते हैं और उस किसान के पास आकर कहते हैं की अरे पागल हो गये हो क्या ? ये छोटा सा कुत्ता इतनी बड़ी बैलगाड़ी कैसे खींच सकता है. तो किसान बोलता है की मुझे किसी ने कहा था की कड़ी मेहनत से आप कुछ भी कर सकते हैं !!

Buy Best Mic For YouTube Audio

अब जब बैलगाड़ी नहीं चलती तो वहीँ किसान सोचता है की चलो आज पैदल ही शहर की तरफ़ चलते हैं लेकिन उसे रास्ता मालूम नहीं था. किसी को पूछने में उसे शर्म आ रही थी की लोग क्या कहेंगे, इसको शहर का रास्ता भी नहीं मालूम. तो उसने सोचा चलो चलना शुरू करते हैं सुना है की चलते रहने से ही मंजिल मिलती है. चलते चलते वो बहुत दूर निकल गया और अब वो बुरी तरह से थक चूका था. मन में कुछ सोच ही रहा था की इतने में एक आदमी उसके पास से गुजरा और बोला की – क्या भाई कहीं जा रहे हो क्या ? किसान बोला हाँ शहर की तरफ़ जा रहा था. इतना सुनते ही आदमी बोला अरे पागल हो क्या इस तरफ़ कौन सा शहर है? शहर तो दूसरी तरफ़ था.

कड़ी मेहनत के बाद भी सफ़लता क्यों नहीं मिलती | Why you don’t get success after too much hard work

तो दोस्तो यहीं होता है हमारे साथ भी – ये बात ठीक है की हम बहुत कड़ी मेहनत करते हैं. बहुत लगन से काम करते हैं लेकिन सफ़लता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करना सबसे जरूरी नहीं है. सफ़लता हासिल करने के लिए आपको चीजों को सही तरीके से करना होगा. आपको अपनी क्षमता के बारे में पता होना चाहिए, और आपको सही रास्ते का भी ज्ञान होगा चाहिए. वरना जैसा कुत्ता बैलगाड़ी को नहीं खींच पाया और गलत दिशा में चलने की वजह से किसान कभी शहर नहीं पहुँच सका ऐसे ही आप भी कभी सफ़ल नहीं हो पाएंगे. जिन लोगों ने सफ़लता हासिल की है उन लोगों ने कड़ी मेहनत के साथ साथ अपनी क्षमता और सही रास्ते को भी पहचाना है तब जाकर वो सफ़ल हुए हैं.

Hindi motivational articles | motivation | inspiration | success | positive thinking

तो सवाल ये है की क्या आपको भी लगता है की कड़ी मेहनत करने के बावजूद आपको सफ़लता नहीं मिल रही ? कमेंट बॉक्स में जवाब जरुर दें.

Watch कड़ी मेहनत के बाद भी सफ़लता क्यों नहीं मिलती on YouTube

Read More Stories

1- Kodak क्यों बर्बाद हो गया

2- अनजान देवता – Inspirational story in Hindi

3- Dreams Motivational Story – एक बच्चे का सपना

4- Change – Inspirational Story in hindi by success tv

5- Family – Moral Story in Hindi by Success TV

6- सफ़लता के लिए सबसे जरुरी चीज जो आपके अन्दर होनी चाहिए

7- बुरे वक्त से कैसे निकलें -Motivational story by success tv

8- How to Maintain Success in hindi by success tv

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *