कुएं के मेढ़क मत बनो | Most inspirational motivational speech hindi

By | October 23, 2018

कुएं के मेढ़क मत बनो | Most inspirational motivational speech hindi

Most inspirational motivational

अगर आप उस इंसान को ख़ोज रहे हो जो आपकी Life बदल सकता है तो आपको एक बार आयेने में जरुर देखना चाहिए. क्यूंकि आपसे ज्यादा आपको और कोई नहीं बदल सकता.

Most inspirational motivational speech hindi

Most inspirational motivational speech hindi

अक्सर लोग जिस काम को ख़ुद नहीं कर पाते उस काम को आपको करने से रोकते हैं क्यूंकि आपका उस काम में Success होना उनके अहंकार को चुनौती देता है.

जो लोग जिंदगी में ख़ुद कुछ नहीं कर पाते हैं वहीँ दूसरों की हिम्मत तोड़ने का काम करते हैं. ऐसे लोग आपके दोस्त होते हुए भी आपके दुश्मन से ज्यादा ख़तरनाक हैं. क्यूंकि आपका दुश्मन हमेशा आपको सामने से ललकारता है और आपको अपनी ताकत दिखाने का अवसर देता है. आपका दुश्मन आपको एक Target देता है जबकि दोस्त बनकर बैठे कुछ लोग हमेशा आपको पीछे खींचते हैं, वो हमेशा आपकी हिम्मत तोड़ते हैं. ऐसे लोग हमेशा आपको दिमागी रूप से कमजोर बनाने में लगे रहते हैं. इसलिए दुश्मन से ज्यादा आपको इनसे बच कर रहना चाहिए.

Read these Most inspirational motivational books in hindi

जितना छोटा हमारी सोच का दाएरा होगा उतनी ही छोटी हमारी सफ़लता होगी.

कुँए के मेढ़क और तालाब के मेढ़क में क्या फर्क होता है ? एक सोचता है की वो छोटा सा कुआँ ही पूरी दुनिया है इसलिए वो कभी उससे बाहर जाने की कोशिश ही नहीं करता, उसके पास सिमित अवसर हैं, उसके पास सिमित संसाधन हैं उसकी सोच छोटी है इसलिए वो बाहर की दुनिया को कभी देख ही नहीं पाता है. जबकि दुसरे को पता है की तालाब में बस वहीँ अकेला नहीं है, यहाँ अनगिनत अवसर हैं, यहाँ सैंकड़ो संसाधन है जिनके द्वारा वो अपने ज्ञान(Knowledge) को अपनी क्षमता को कहीं जायदा ऊपर ले जा सकता है.

इसी तरह से आप भी अपनी सोच(Thinking) को हमेशा open रखिये, नए विचारों को, नये तरीको को, नए बदलाव को अपनाने के लिए हमेशा तैयार रहिये. अपनी क्षमता को, अपने हुनर को, अपनी पहचान को किसी सिमित दायरे में कैद मत होने दीजिये. आज तक आपको जितने अवसर(Opportunity) मिले हैं उससे कहीं जयादा अवसर आपके इन्तेजार में हैं. बस आगे बढ़ो, अपनी सोच को बड़ा करो, अपने इरादों को मजबूत करो. दुनिया की हर ख़ुशी, दुनिया का हर सुख, आपका हर सपना आपके पास आने के लिए तैयार खड़ा है बस आपको उसके लिए ख़ुद को तैयार करना होगा.

Watch Most inspirational motivational speech hindi on YouTube

असफलताएं(Failures) जीवन का एक हिस्सा हैं अगर आप असफ़ल नहीं होंगे तो आप कुछ सीखेंगे नहीं और अगर आप कुछ सीखेंगे नहीं तो न ही आप ख़ुद को कभी बदल पाएंगे और न ही अपने जीवन को.

(You will not learn anything – If you never get any failure in life)

जीवन में तकलीफ़ उसी को मिलती है जो हमेशा जिम्मेदारी उठाने को तैयार रहते हैं और जो लोग जिम्मेदारी उठाते हैं वो कभी हारते नहीं, या तो वो जीतते हैं और या फिर कुछ सीखते हैं.

और एक लाइन हमेशा याद रखना –

“जिंदगी में तपिश कितनी भी हो कभी हताश मत होना क्यूंकि धूप चाहे कितनी भी तेज हो समन्दर कभी नहीं सुखा करते.”

Read More Stories

1- Kodak क्यों बर्बाद हो गया

2- अनजान देवता – Inspirational story in Hindi

3- Dreams Motivational Story – एक बच्चे का सपना

4- Change – Inspirational Story in hindi by success tv

5- Family – Moral Story in Hindi by Success TV

6- सफ़लता के लिए सबसे जरुरी चीज जो आपके अन्दर होनी चाहिए

7- बुरे वक्त से कैसे निकलें -Motivational story by success tv

8- How to Maintain Success in hindi by success tv

9- How to overcome confusion- Motivation in hindi

 

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *